ओलंपिक विजेताओं का देश लौटने पर चंबयाली थाल से हो रहा सत्कार

ओलंपिक खिलाड़ियों के इस थाल से सम्मानित होने से चंबा की धातु कला को मिली नई पहचान

चंबा, 5 अगस्त (विनोद): ओलंपिक में दमदार प्रदर्शन के दत पर मैडल जीत कर देश लौटने पर भारतीय खिलाड़ियों काे चंबयाली थाल भेंट कर उन्हें  सम्मानित किया जा रहा है। अपनी प्राचीन कला के लिए विश्व विख्यात चंबा की इस धातु कला को नई पहचान मिल रही है।
इसका पूरा श्रेय हिमाचल के सांसद पर देश के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को जाता है। उनकी यह सोच जहां ओलंपिक में देश का नाम रोशन  करने वाले खिलाड़ियों को गौरवान्वित महसूस करवा रही है तो साथ ही जिला चंबा की लोक कला को भी प्रोत्साहित करने की भूमिका निभा रही है।

ओलंपिक पदक विजेता पीबी सिंधू को चंबयाली थाल भेंटकर सम्मानित करते केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा कला को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से और द चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रमोशन सोसायटी के प्रयासों से चंबा की कला को नई पहचान मिल रही है।
इसके लिए सोसायटी ने खेलमंत्री का आभार व्यक्त किया है। साथ ही सोसायटी का गठन करने के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर उपायुक्त चंबा का भी धन्यवाद किया है। सोसायटी की ओर से चंबा थाल दिल्ली भेजे जा रहे हैं। जहां उन्हें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से खिलाड़ियों को भेंट किया जा रहा है।ओलंपिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू को चंबयाली थाल भेंट करते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर।

ओलंपिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू को चंबयाली थाल भेंट करते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर।

सोसायटी के अध्यक्ष परीक्षित शर्मा, सदस्य सचिव अंकित वर्मा, उपाध्यक्ष विशाल काइस्ता, कोषाध्यक्ष निशु, भूरि सिंह संग्रहालय चंबा के प्रभारी सुरेंद्र ठाकुर, सदस्य मनजीत कुमार, नवीन, इंदु शर्मा, भावना व सलाहकार मनुज शर्मा ने बताया कि कुछ समय पूर्व उपायुक्त चंबा की ओर से द चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रमोशन सोसायटी का गठन किया गया है।
इसका मुख्य उद्देश्य जिला चंबा के आर्ट एंड क्राफ्ट को प्रोत्साहन देना है। चंबा की कला को विश्व स्तर पर नई पहचान दिलाने के उद्देश्य से सोसायटी की ओर से लगातार कार्य किया जा रहा है। अब तक थाल टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीबी सिंधु तथा रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू सहित अन्य विजेता खिलाड़ियों को स्मृति चिन्ह के तौर पर भेंट किए जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि चंबा की कला बुलंदियों तक पहुंच सके, इसके लिए सोसायटी की ओर से लगातार कार्य किया जा रहा है। चंबा की कला को प्रोत्साहन मिलने से इसे नए पंख लगेंगे। जिला चंबा में चंबा थाल, चंबा रुमाल, चंबा चप्पल सहित अन्य उत्पादों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सोसायटी की ओर से लगातार कार्य किया जा रहा है।
सोसायटी के पदाधिकारियों व सदस्यों का कहना है कि उपायुक्त चंबा की ओर से सोसायटी का गठन जिस उद्देश्य के साथ किया गया है, उसी उद्देश्य को लेकर सोसायटी आगे बढ़ रही है।
यह अपने आप में पहला मौका है जब देश के ओलंपिक खिलाड़ियों का इस प्रकार से चंबा की धातु कला के साथ सम्मानित किया जा रहा है। तो साथ ही यह भी आभास  होता है कि इन नई पहल के माध्यम से हिमाचल के इस युवा सांसद ने अपने चंबा प्रेम काे प्रमाणित किया है।
इसे भी पढ़े-  पंचायत के इस फरमान ने पीने वालों के होश उड़ाए।
                जिला के युवाओं व विद्यार्थियों के लिए प्रशासन की यह सराहनीय पहल। 

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *