ऐतिहासिक स्माधि स्थल मलूणा जल्द सड़क सुविधा से जुड़ेगा

रूके पड़े मलूणा सड़क निार्मण कार्य को लोक निर्माण विभाग ने युद्धस्तर पर शुरू करवाया

चंबा, 6 जुलाई (विनोद): रानी सूही माता का समाधी स्थल जल्द ही सड़क सुविधा के साथ जुड़ जाएगा।
हालांकि इस कार्य को पूरा करने का लोक निर्माण विभाग ने बीते मार्च माह तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ था लेकिन इस निर्माण कार्य में शहर की मुख्य पेयजल पाईप लाईन के बीच में आने और उसे स्थानान्त्रित करने में जलशक्ति विभाग ने इतना अधिक समय लगा दिया कि यह कार्य मार्च तक पूरा नहीं हो पाया।
लोक निर्माण विभाग ने इस कार्य में बनी पेयजल लाईन की बाधा को हटाने के लिए कई महिनों तक जलशक्ति विभाग से पत्राचार किया तो उसका असर अब होता दिखाई दिया है। रूका पड़ा टीवी वार्ड-मलूणा लिंक रोड़ का निर्माण कार्य फिर से युद्धस्तर पर शुरू हो गया है।
जिस तेजी के साथ यह सड़क निर्माण कार्य शुरू हुआ है उससे एक बार फिर से यह उम्मीद जगी है कि अगले दो माह के भीतर रानी सुनैयना का यह समाधी स्थल सड़क सुविधा के साथ जुड़ जाएगा।
चंबा शहर के साथ लगता मलूणा धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा

टीवी वार्ड-मलूणा मार्ग का निर्माण होने से चंबा शहर से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर एक नया धार्मिक पर्यटन स्थल विकसित होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी वजह यह है कि इस स्थान के साथ चंबा वासियों का भावनात्मक रिश्ता है। यही वहीं स्थान है जहां पर रियासत काल में रानी सुनैयना ने अपनी रियासत को पेयजल संकट से निजात दिलाने के लिए खुद को जिंदा जमीन पर दफन करवा लिया था। कहा जाता है कि रानी के इस स्थान पर स्माधि लेने के साथ ही चंबा नगर को पेयजल संकट से निजात मिल गई थी।

मलूणा रानी सूही का समाधी स्थल है जिस वजह से लोगों का इस स्थान के साथ भावनात्मक रिश्ता है। इसी बात को देखते हुए इस एतिहासिक स्थल को सड़क सुविधा के साथ जोड़ने के लिए 3 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है। इस कार्य को बीच में इसलिए रोकना पड़ा था क्योंकि चंबा शहर को पेयजल सुविधा मुहैया करवाने वाली मुख्य पेयजल पाईप लाईन बीच में आ गई थी लेकिन आईपीएच विभाग ने अब इसे वहां से हटा दिया है जिसके चलते यह सड़क निर्माण कार्य फिर से युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। रिकार्ड समय में इसका निर्माण कर इसे जनता के सपुर्द कर दिया जाएगा। 

अधिशाषी अभियंता लोनिवि मंडल चम्बा जीत ठाकुर

जीत ठाकुर

अधिशासी अभियंता लोक निर्माण मंडल चंबा

इसे भी पढ़ें- हिमाचल के इस मंत्री लिए मुसीबत बने उसके बोल बचन। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *