ऋषिकेश-देहरादून का शैक्षिक भ्रमण किया

सैन्य संग्रहालय देहरादून के माध्यम से सेना के बारे में जाना

चंबा, (विनोद): Dite सरू चम्बा के छात्रों ने ऋषिकेश-देहरादून का शैक्षिक भ्रमण (educational tour) किया और इसके माध्यम से भारतीय सैन्य अकादमी व वन अनुसंधान संस्थान में गए। इन छात्रों ने वहां कई शैक्षिक जानकारी हासिल की।
भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में बच्चों ने सैन्य संग्रहालय का भ्रमण कर देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों, चित्र, मैडल व उनकी वीर गाथाओं को जाना संग्रहालय में उन्हें राष्ट्र के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले देश के वीर सैनिकों द्वारा युद्ध में उपयोग किए जाने वाले शस्त्रों को भी देखा।
ये भी पढ़ें…… विधानसभा उपाध्यक्ष को चिंता में डालने वाली बात!
वन्य अकादमी देहरादून में प्रशिक्षुओं को बहुत से शैक्षिक जानकारी उपलब्ध हुई वहां के वैज्ञानिक लोकेंद्र शर्मा ने सिल्वीकल्चर संग्रहालय, काष्ठ संग्रहालय, गैर इमारती वन उत्पाद संग्रहालय में रखी गई। यह जानकारी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान चंबा राजेश शर्मा ने दी।
ये भी पढ़ें…… यहां गिरी गाड़ी, चालक की गई जान।
शर्मा ने बताया की प्रशिक्षुओं को इस तरह के शैक्षिक भ्रमण उनके प्रशिक्षण में व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करने हेतु करवाए जाते हैं। इस प्रकार के भ्रमण से प्रशिक्षुओं में शैक्षिक जानकारी के साथ-साथ नेतृत्व समानता सहभागिता योजना एवं प्रबंधन आदि गुणों का विकास होता है।

इस शैक्षिक भ्रमण में प्रशिक्षुओं के साथ डाइट की प्रवक्ता डॉ‍ राशि जंदरोटिया, डॉ कविता बिजलवान, बिम्मी सूर्या अरविंद ठाकुर व राम किशन भी साथ में रहे।
ये भी पढ़ें….. ऐसा होने पर हरगिज इसे नजर अंदाज न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *