मणिमहेश यात्रा पर अस्थाई रोक, भरमौर प्रशासन ने यहां से आगे जाने पर रोक लगाई

मणिमहेश यात्रा पर अस्थाई रोक लगाई गई है। भरमौर प्रशासन के इस आदेश के चलते हड़सर से आगे किसी को भी जाने की अनुमित नहीं है। धनछो व हड़सर से आगे जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है।

चंबा, ( विनोद ): खराब मौसम व भारी बारिश के कारण मणिमहेश यात्रा पर अस्थाई रोक लगाई गई है। भरमौर प्रशासन ने मजबूरी में कदम उठाया है। ऐसे में शुक्रवार दोपहर के बाद यह हड़सर से आगे किसी भी श्रद्धालुओं को जाने की अनुमित नहीं है।

 

प्रशासन के आदेश पर हड़सर व धनछो तक पहुंचे श्रद्धालुओं को वहीं पर रोक दिया गया है। ऐसे में अब जो श्रद्धालु जहां हैं वहीं उन्हें रात भर रूकना होगा। शनिवार को मौसम का मिजाज देख भरमौर प्रशासन इस पर अगल निर्णय लेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि शनिवार को मौसम श्रद्धालुओं काे निराश नहीं करेगा।

 

जानकारी के अनुसार बीती रात व शुक्रवार की दोपहर मणिमहेश व हड़सर के बीच मूसलाधार बारिश हुई जिस वजह से मणिमहेश श्रद्धालुओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए मणिमहेश यात्रा को रोका गया। प्रशासन का यह कदम यात्रा को सुरक्षित ढंग से अंजाम देने की दृष्टि से इस कदम को जरूरी बताया जा रहा है।

 

फिलहाल शुक्रवार दोपहर 3 बजे के बाद से मणिमहेश यात्रा पर रोक लगा दी गई है और यह आदेश शनिवार की सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगे। शनिवार सुबह मौसम को देखने के बाद यात्रा को लेकर आगामी फैसला लिया जाएगा। यात्रा को रोकने की वजह से हड़सर के पास करीब 300 व धन्छो के पास 400 लोगों के रुके होने की बात कही जा रही है। इन श्रद्धालुओं के रहने की उचित व्यवस्था उपलब्ध है।

 

ये भी पढ़ें: चंबा के उत्पादकों के लिए डीसी ने यह कहा।

 

एडीसी भरमौर नवीन तंवर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि भारी बारिश को देखते हुए यात्रा को कुछ घंटों के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया है। बारिश होने से हड़सर व धन्छो के बीच मार्ग पर फिसलन होने व पहाड़ से पत्थर गिरने का खतरा बन जाता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए यात्रा को शुक्रवार की दोपहर बाद से शनिवार की सुबह तक स्थगित रखा गया है। शनिवार को मौसम ने साथ दिया तो यह यात्रा फिर से सुचारू रूप से शुरू हो जाएगी।

 

ये भी पढ़ें: इस रोज चंबा से चलेगी मणिमहेश छड़ी यात्रा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *