हिमाचल मुख्यमंत्री ने पोर्टल लॉन्च किए, सरकारी कामकाज पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता बढ़ेगी

Himachal News

Himachal News || हिमाचल मुख्यमंत्री ने 2 पोर्टल लॉन्च किए जिनके माध्यम से सरकारी कामकाज पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता बढ़ेगी।  डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग द्वारा विकसित किए गए है।

इस पोर्टल में एक-क्लिक पर एसएमएस और ईमेल के माध्यम से विभिन्न प्रकार के नोटिस जारी करने की सुविधा के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों को स्वचलित रूप से अनुस्मारक और सूचनाएं भेजने की सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल कार्यालयों को अपने रिपोर्टिंग प्रारूप अपलोड करने की अनुमति प्रदान करता है, जिससे शासन के विभिन्न स्तरों पर पहुंच सुनिश्चित होती है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएमपी का उद्देश्य सरकारी कामकाज में पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता बढ़ाना है। एमएमपी बैठक से संबंधित नोटिस और कार्यवाही जारी करने तथा सचिवालय से क्षेत्रीय कार्यालयों तक संचार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक समाधान के रूप में कार्य करेगा।
ये भी पढ़ें: नूरपूर, कांगड़ा व पठानकोट को जोड़ेगा यह लिंक रोड। 
Himachal News

हिमाचल मुख्यमंत्री पोर्टल लॉन्च करते हुए

यह पोर्टल बैठकों के निर्धारण, आयोजन एवं समय पर इन्हें सम्पन्न करने में सहायक होगा तथा बैठक की कार्रवाई व निर्णयों को रिकॉर्ड भी करेगा। ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि दोनों प्रणालियां सरकार के भीतर महत्वपूर्ण संचार, निर्णय लेने की क्षमता और डेटा प्रबंधन चुनौतियों का सफलतापूर्वक समन्वय करती हैं, जोकि आधुनिक प्रौद्योगिकी के दृष्टिगत शासन में संवेदनशीलता व समयबद्धता सुनिश्चित करने के लिए एक उल्लेखनीय पहल है।

ये भी पढ़ें: जिला चंबा का यह स्कूल महज दो कमरों में चल रहा।

Related Posts