जिला चंबा में Highest and lowest मतदान केंद्र यहां स्थापित

Himachal विधानसभा चुनाव 2022 में जिला में इतने मतदाता

चंबा,( विनोद ): इस बार के चुनाव में जिला चंबा में Highest and lowest मतदान केंद्र यहां स्थापित किया गया है। Himachal विधानसभा चुनाव 2022 में जिला चंबा के 3 लाख 98 हजार 80 मतदाता वोट का अधिकार प्रयोग करेंगे। इसमें 195024 महिलाएं और 3415 सर्विस वोटर शामिल हैं। जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं से संबंधित जानकारी देते हुए डीसी राणा ने रविवार को यह जानकारी दी।

 

यहां है सबसे अधिक तो यहां है सबसे कम मतदाता

उन्होंने बताया कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत 78060 मतदाता, भरमौर विधानसभा क्षेत्र में 78329 मतदाता, चंबा विधानसभा क्षेत्र में 83756 और डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत 74724 मतदाता जबकि भटियात विधानसभा क्षेत्र में 79796 मतदाता हैं।

 

कियाणी सबसे कम व टेपा सबसे ऊचाई वाला मतदान केंद्र

उन्होंने कहा कि जिला में सबसे कम ऊंचाई पर 111- कियांणी मतदान केंद्र 780 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसी तरह 12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित 42-टेपा सबसे अधिक ऊंचाई वाला मतदान केंद्र है। उन्होंने यह भी बताया कि जिला की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप आपदा प्रबंधन के लिए कमांडेंट होमगार्ड को नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। जिला के जनजातीय उपमंडल पांगी में एसडीआरएफ और जिला मुख्यालय चंबा में एनडीआरएफ टीम की तैनाती के लिए व्यवस्था की जा रही है।

 

ये भी पढ़ें: वाहन दुर्घटना में युवक की जान गई।

 

अंतर्राज्यीय नाको में सीसीटीवी कैमरे नजर रखेंगे

पारदर्शी-निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिला के प्रशासनिक, पुलिस व आबकारी एवं कराधान अधिकारियों के साथ मिलकर उचित व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जा रही है। अंतर्राज्यीय नाको में सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने के साथ संयुक्त तौर पर अवश्य कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

 

ये भी पढ़ें: महाजन सभा चंबा ने कार्यक्रम आयोजित किया।

 

जिला चंबा में कुल 628 मतदान केंद्र स्थापित

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में कुल 628 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 597 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों जबकि 31 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं। इनमें से 87 मतदान केंद्र संवेदनशील और 19 क्रिटिकल मतदान केन्द्र की श्रेणी में हैं। इसके अलावा जिला में 46 ऐसे मतदान केंद्र हैं जिनमें मोबाइल नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

 

314 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग होगी

उन्होंने बताया कि जिला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 314 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग भी होगी। इसके साथ 10 मतदान केंद्रों में महिला कर्मियों द्वारा मतदान करवाया जाएगा। जिला में मतदान प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए 3140 कर्मी नियुक्त
डीसी राणा ने बताया कि जिला में कुल 3140 मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हैं। इनमें एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी तथा 2 मतदान अधिकारी शामिल रहेंगे। एक पोलिंग पार्टी में कुल 4 मतदान कार्मिक नियुक्त किये जाएंगे।

 

ये भी पढ़ें: जिला चंबा में चरस के साथ एक धरा।

 

कार्मिकों को उनकी पोस्टिंग व निवास स्थान पर तथा उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र में तैनात नहीं किया जाएगा। कर्मियों की नियुक्तियां सॉफ्टवेयर के माध्यम से रेण्डमाईजेशन के आधार पर होगी। मतदान प्रक्रिया को पुख्ता बनाने के लिए 63 सेक्टर अधिकारी और 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं।

 

उम्मीदवार के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवार के लिये चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपये है। इसकी निगरानी के लिये कुल 60 टीमों का गठन किया गया है। इनमें 18 उड़न दस्ते, 18 स्टेटिक सर्विलांस दल, 6 अकाउंटिंग दल, 6 वीडियो व्यूइंग टीमें तथा 12 वीडियो सर्विलांस टीमें शामिल की गई हैं।
ये भी पढ़ें: पीएम ने देश की शान में यह कहा।

 

उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय में मतदाता सहायता कक्ष स्थापित किया गया है। किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है। डीसी राणा ने बताया कि मतगणना का कार्य 8 दिसंबर (वीरवार) को राजकीय मिलेनियम बहुतकनीकी संस्थान में होगा।

 

मतदान प्रक्रिया में 900 पुलिस व होमगार्ड कर्मियों की होगी तैनाती-विनोद कुमार

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी-निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सुनिश्चित बनाने के लिए 900 पुलिस और होमगार्ड कर्मी तैनात होंगे। जिला में अघोषित अपराधियों को पकड़ने के लिए 4 विशेष टीमों का गठन किया गया है। इसके साथ एनडीपीएस, माइनिंग और एक्साइज मामलों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। अंतर्राज्यीय नाकों पर पुलिस और बटालियन की संयुक्त टीमों द्वारा विशेष निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित बनाई गई है। इसके साथ विभिन्न पुलिस थाना के अंतर्गत आठ सौ के करीब हथियारों को जमा किया गया है।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *