चंबा वन मंडल GPS कैमरा से स्टॉफ पर नजर रखेगा, DFO चंबा कृतज्ञ बोले अवैध कटान पर कसेंगे लगाम

चंबा, ( विनोद ): चंबा वन मंडल GPS कैमरा से स्टॉफ पर नजर रखेगा। DFO चंबा कृतज्ञ कुमार ने यह व्यवस्था लागू करने जा रहे है। इस आधुनिक तकनीक के माध्यम से वन मंडल चंबा के फील्ड स्टॉफ पर नजर रखी जाएगी ताकि कोई वन कर्मी अपनी ड्यूटी स्थल से गैरहाजिर न रह सके।

 

कृतज्ञ कुमार DFO चंबा

            कृतज्ञ कुमार DFO चंबा

 

वन मंडलाधिकारी कृतज्ञ कुमार का कहना है कि ऐसा इसलिए करने का निर्णय लिया है ताकि वन मंडल चंबा का कोई भी स्टाफ कर्मी अपनी डयूटी से गैरहाजिर न रहें। इसके लिए प्रत्येक फील्ड स्टॉफ कर्मी को जीपीएस कैमरा के माध्यम से फोटो खींचकर भेजने के आदेश जारी किए है। हर दिन वन कर्मियों को इसके माध्यम से फोटो खींचकर भेजनी होगी।

 

 

ये भी पढ़ें: सुक्खू सरकार ने लिया बड़ा फैसला।

 

उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था चंबा वन मंडल में अवैध कटान को रोकने के लिए अमल में लाई जाएगी। इस कार्य को वह रैंडमली अंजाम देंगे ताकि कोई वन कर्मी ड्यूटी से नदारद न रहे। DFO चंबा ने कहा कि चंबा मंडल में 5 वन बीट अवैध कटाने के दृष्टिगत संवेदनशील हैं। ऐसी बीट पर कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित बनाई जाएगी तो वहीं समय-समय पर वह स्वयं ऐसी बीट का औचक निरीक्षण भी करेंगे।

 

ये भी पढ़ें: BJP के पूर्व विधायक की नीरज नैयर को चुनौती।

 

उन्होंने कहा कि वन विभाग व स्थानीय लोगों के बीच विश्वास व सौहार्द का माहौल पैदा हो इस दिशा में भी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे क्योंकि वन विभाग व स्थानीय लोगों को सामंजस्य अवैध कटान पर नकेल कसने में सबसे प्रभावी कदम है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के नाम पर कुछ लोग अवैध डंपिंग करके वन संपदा को नुक्सान पहुंचाते हैं। ऐसे लोगों के साथ भी वन विभाग सख्त रुख अपनाएगा।उन्होंने कहा कि अवैध कटान व अवैध कम डंपिंग के बारे में जैसे ही वन विभाग को सूचना या जानकारी मिलेगी तो उस पर तुरंत प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाएीग।

 

 

ये भी पढ़ें : अध्यापक नदी में कूदा, मौत।

 

 

DFO चंबा ने कहा कि चंबा वन विभाग विकास कार्यों में बाधा नहीं बनेगा लेकिन वन कानूनों की अनदेखी हरगिज बर्दाश्त नहीं होगी। कृतज्ञ कुमार ने कहा कि पेड़ों की सुरक्षा व महत्व के लोगों में पौधारोपण के प्रति जागरूकता लाने के लिए कई प्रभावी कदम उठाएंगे। गौरतलब है कि भारतीय वन सेवा बैच 2020 के वन अधिकारी कृतज्ञ कुमार चंबा में वन मंडल अधिकारी के पद पर तैनात होने से पूर्व नालागढ़ में तैनात थे। कृतज्ञ कुमार यू.पी. के गोरखपुर जिला के रहने वाले है।

 

 ये भी पढ़ें: हिमाचल के समाचार पढ़ने के लिए क्लिक करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *