चंबा के सलूणी कॉलेज का 7 दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्न, बेस्ट कैम्पर और वालंटियर सम्मानित हुए

चंबा के सलूणी कॉलेज का 7 दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्न

जिला चंबा के सलूणी कॉलेज का 7 दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्न हो गया। स्वच्छ भारत,श्रेष्ठ भारत, चित्रकला सहित अन्य गतिविधियों को अंजाम दिया गया।

सलूणी,( सलूणी ): बीते 7 दिनों से सलूणी कॉलेज में आयोजित एनएसएस शिविर विधिवत रूप से संपन्न हो गया। महाविद्यालय सलूणी के इस कार्यक्रम में रेखा ठाकुर जिला परिषद सदस्य ने बतौर मुख्यातिथि मौजूदगी दर्ज करवाई। पूर्व जिला परिषद सदस्य पवन ठाकुर, उपाध्यक्ष नारो देवी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

महाविद्यालय की प्रिंसिपल पिंकी देवी ने एनएसएस कार्यक्रम के समापन पर राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि इससे जुड़े हुए व्यक्ति का केवल सेवा ही उसका मुख्य उद्देश्य है। पवन ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि मनुष्य मन, वचन और कर्म से ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ को अपनाना चाहिए। शिक्षा का उद्देश्य मनुष्य में संस्कारों का पैदा करना है और संस्कारी व्यक्ति की बेहद समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है।

एनएसएस जैसी योजनाओं से जुड़ने से व्यक्ति में सेवा भाव उत्पन्न होता है। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर पंकज ने कहा कि 7 दिवसीय शिविर के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजन किया गया जिनमें स्वच्छ भारत श्रेष्ठ भारत, चित्रकला प्रतियोगिता, कविता प्रतियोगिता,एड्स जैसे रोग पर जागरूकता कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण, महिलाओं हेतु माहवारी के समय सेनेटरी नैपकिन के उपयोग आदि पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और साथ में डांस और कविता पाठ एवं नाटी जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें: भक्तिरस में डूबा यह क्षेत्र।

प्रतियोगिताओं में बेस्ट कैम्पर लड़कों में नितेश कुमार लड़कियों में रजनी बीए द्वितीय वर्ष और बेस्ट वॉलंटियर आर्यन शर्मा और लड़कियों में काजल कुमारी और साथ में पिछले वर्ष के बेस्ट कैम्पर और वालंटियर को सम्मानित किया गया जिसमें मनजोत शर्मा सुरेंद्र कुमार शामिल रहे। महाविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रो.पंकज ने कार्यों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़ें: सलूणी स्कूल में आयोजित हुआ एनएसएस शिविर।

Related Posts