डीग्री कॉलेज सलूणी में विज्ञान संकाय की शिक्षा नहीं, अभिभावक-अध्यापक चिंतित

deep concern : Science Education at Degree College Salooni

Science Education at Degree College Salooni : सलूणी काॅलेज में साईंस स्ट्रीम की कक्षाएं शुरू करवाने की मांग उठनी लगी है। सलूणी कॉलेज पीटीए सचिव ने उपायुक्त से मुलाकत इस बारे मांग पत्र सौंपा।

सलूणी, ( दिनेश ): जिला चंबा के सलूणी कॉलेज में विज्ञान की शिक्षा व्यवस्था मुहैया करवाने की मांग को लेकर डीग्री कॉलेज सलूणी के पीटीए(PTA) सचिव ने उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा। सचिव ने उपायुक्त को जल्द यह सुविधा मुहैया करवाने की मांग की। उन्होंने कहा कि सलूणी उपमंडल जिला का दूरस्थ क्षेत्र है। इस वजह से यहां पर इस शिक्षा सुविधा का होना बेहद जरुरी है।

दिनेश राणा ने बताया कि पूर्व शिक्षा मंत्री के चुनाव क्षेत्र Dalhousie के दायरे में आने वाले इस उपमंडल में इस उच्च शिक्षा की सुविधा की कमी की वजह से यहां की करीब 60 पंचायतों के छात्र-छात्राओं को बीएससी करने को जिला मुख्यालय या फिर अन्य जिला का रूख करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि यहां रहने वाले ज्यादातर लोग गरीब या फिर मध्यवर्गी परिवार से संबन्ध रखते है। जिस कारण वे अपने बच्चों को चाह कर भी BSc की पढ़ाई करने को क्षेत्र से बाहर भेजने को असमर्थ है।

उन्होंने बताया कि सलूणी कॉलेज में कुछ समय पहले कुछ विषयों की पढ़ाई होती थी लेकिन यहां उक्त विषयों को पढ़ाने वाले प्रवक्ताओं के पद के साथ ही यह शिक्षा व्यवस्था भी शिफ्ट हो गई। जिस वजह से अब सलूणी कॉलेज में समाज शास्त्र, Public administration, Journalism,mass communication, tourism व संगीत विषय की पढ़ाई नहीं होगी। ऐसे में फिर से इस कॉलेज में इन विषयों को पढ़ाने की व्यवस्था हो इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाए।

राणा ने बताया कि यही नहीं वर्तमान में सलूणी कॉलेज में जो शिक्षा सुविधा उपलब्ध है उसमें प्राध्यापकों की कमी भारी पड़ रही है। कॉलेज में इंग्लिश प्रवक्ता के साथ Geography व संगीत विषय के पद रिक्त पड़े हुए है। इस वजह से इस कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस कॉलेज के बाद सबसे नजदीकी कॉलेज चंबा है जिसकी दूरी 30 से 40 किलोमीटर है। यही वजह है कि सलूणी कॉलेज में उचित शिक्षा सुविधा की कमी के चलते कुछ बच्चे जिला मुख्यालय चंबा का रूख करने काे मजबूर है।

ये भी पढ़ें : हिमाचल के फिर से धार्मिक भावना पर चोट हुई।

सलूणी कॉलेज के विज्ञान विषय की पढ़ाई व्यवस्था न होने की वजह से क्षेत्र के होनहार बच्चे जो विज्ञान विषय में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है लेकिन सलूणी में इस शिक्षा सुविधा की कमी उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं दे रही। आज के दौर में science education importance का सभी को पता है। यही वजह है कि सलूणी कॉलेज के अभिभावक-अध्यापक एसाेसिएशन (Parent-Teacher Association) जिला प्रशासन से यह आग्रह करती है कि वह इस मामले को सरकार के ध्यान में लाकर चालू शिक्षा सत्र(education session) में इन विषयों की शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए।

ये भी पढ़ें : जिला चंबा के इस कॉलेज में 18 वर्ष बाद खेलों का आयोजन हुआ।