भटियात की ग्राम पंचायत भगढ़ार में ग्राम सभा कोरम अधूरा रहने से ये कार्य लटके

chamba Gram Sabha

chamba Gram Sabha news : ग्राम सभा कोरम अधूरा रहा जिस कारण, मनरेगा सेल्फ लटका। 15वां वित्त के सेल्फ भी पारित होने थे, लेकिन कोरम अधूरा रहने से मामला लटका। अब अगली बैठक से उम्मीदें लगी।

बनीखेत, (रणजीत) : भटियात विधानसभा की ग्राम पंचायत भगढ़ार की ग्राम सभा की बैठक लोगों की कम उपस्थिति के कारण असफल रही। शुक्रवार को आयोजित ग्राम सभा की बैठक के माध्यम से नये वित्तीय वर्ष 2024-25 पंचायत के विकास की नई रूपरेखा पर जनता की सहमति की मोहर लगाई जानी थी। 

मनरेगा सेल्फ(MNREGA Self) व 15वें वित्त आयोग के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों पर लोगों की सहमति से प्रस्ताव पारित किए जाने थे, लेकिन यह सब कार्य नहीं हो पाए क्योंकि ग्राम सभा कोरम(gram sabha quorum) पूरा होने के लिए 120 लोगों की मौजूदगी का दर्ज होना जरुरी थी लेकिन अफसोस की बात है कि महज 40 लोगों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। 

भगढ़ार पंचायत प्रधान ब्यास देव ने बैठक बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में माध्यम से कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जानी थी तो साथ ही नये वित्तीय वर्ष में पंचायत के विकास को लेकर किए जाने वाले कार्यों बारे लोगों की राय लेने के साथ सेल्फ पारित किए जाने थे लेकिन लोगों का सहयोग नहीं मिलने की वजह से यह ग्राम सभा सफल नहीं हो पाई।

ये भी पढ़ें: सलूणी में करोड़ों के सैल्फ पारित।
गौरतलब है कि पंचायती राज व्यवस्था(Panchayati Raj System) में ग्राम सभा को सबसे अहम स्थान दिया गया है लेकिन लोगों का गैरजिम्मेदाराना रवैया ग्राम सभा की सफलता में रोड़ा बन जाता है। ऐसा ही कुछ भगढ़ार ग्रामसभा(Bhgdhaar Gram Sabha) में देखने को मिला। सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक पंचायत के सभागार में कुछ पंचायत प्रतिनिधि व स्थानीय लोगों सहित कुछ विभागों के कर्मचारी बैठे रहे।
ये भी पढ़ें: अब चंडीगढ़ नहीं भेजने पड़ेंगे यह टेस्ट।
निर्धारित संख्या से कम लोगों की मौजूदगी की वजह से ग्रामसभा कोरम पूरा नहीं हो पाया। दोपहर दो बजे के बाद निर्धारित समय पूरा पर इस ग्रामसभा को असफल करार दे दिया गया। बैठक में पंचायत वार्ड सदस्य व आशा वर्कर व स्वास्थ्य विभाग की महिला कर्मचारी मौजूद रही। 

ये भी पढ़ें: गेस्ट टीचर भर्ती को लेकर युवाओं में रोष।