आज सितारें इन्हें देंगे लाभ, तो इनके बिगड़ेंगे काम

चम्बा की आवाज……………………….. आज का राशिफल

मेष: आज किन्हीें बातों को लेकर आज आपका मन विचलित हो सकता है तो वहीं आज आप किसी की मदद करने में मुख्य भूमिका निभा सकते है। दिखावे के लिए पैसे खर्च न करे आर्थिक स्थिति पर नजर बनाए रखे। जो लोग पार्लर या बुटिक का कार्य करना चाहते हैं तो समय उचित है। आज परिवार के साथ मिलकर देवी की उपासना करे और माता को लाल रंग का जोड़ा भेंट करे। स्वास्थ्य की बात करे तो आज हल्का-फुल्का खाना खाए।

वृष:आज परिस्थितियां आपके पक्ष में है। इसलिए किसी भी कार्य को बड़ी सहजता के साथ अंजाम देने में आप सफल होंगे। नौकरी करने वालों को आज नया कार्य मिल सकता है। प्लास्टिक से जुड़े व्यापार करने वालों को आज लाभ होगा। माता को आज खीर का भोग लगाए तो साथ ही लाल चुनरी चढ़ाए। सेहत की बात करे तो आज पेशाब में इंफैक्शन होने की परेशानी पेश आ सकती है।

मिथुन: आज के दिन छोटी कन्याओं को भेंट दे तो शुभ रहेगा। आज समान में मान सम्मान की बढ़ौतर होगी। दवाईयां बेचने वालों को आज के दिन लोकल प्रोडक्ट की सही ढंग से जांच कर लेनी चाहिए। सेहत की बात करे तो स्वास्थ्य के गिरावट दर्ज हो सकती है। लापरवाही दिखाना भारी पड़ सकता है।

कर्क: इस राशि के जातक आज पहले नवरात्र से ही पूजा पाढ़ शुरूकर दे। अनजान लोगों से सावधान रहे। उनकी बातों में आकर नुक्सान उठाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। जोखिम भरे निवेशों को दरकिनार करे। व्यापार में शॉटकट नुक्सानदायक साबित हो सकता है। कुल से आज कोई शुभसमाचार मिल सकता है। सेहत की बात करे तो स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

आज का पंचांग……………….

आज चैत्र माह की 23 शक संवत 1943 चैत्र शुक्ल प्रतिपदा, दिन मंगलवार विक्रम संवत 2078। सौर वैशाख मास प्रविष्टे 01, शब्बान 30 हिजरी 1442 (मुस्लिम) तदानुसार अंग्रेजी तारीख 13 अप्रैल 2021।

राहुकाल का समय………..

आज के दिन राहुकाल का समय दोपहर 3 बजकर 4 मिनट से 4 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। प्रतिपदा तिथि सुबह 10 बजकर 17 मिनट तक उपरांत द्वितीय तिथि का आरंभ, अश्विनी नक्षत्र दोपहर बाद 2 बजकर 19 मिनट तक उपरांत भरणी नक्षत्र का आरंभ। राहुकाल में किसी भी कार्य को अंजाम देना वर्जित है।

आज का शुभमुहूर्त………………….

अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 56 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से दोपहर 3 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। निशिथ काल रात्रि 11 बजकर 59 मिनट से 12 बजकर 44 मिनट तक। अमृत काल सुबह 6 बजकर 17 मिनट से 8 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। गोधूलि बेला शाम 6 बजकर 33 मिनट से 6 बजकर 57 मिनट तक रहेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5 बजकर 58 मिनट से दोपहर 2 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इन समयों में शुभकायों को करना शुभ फलदायक साबित होगा।

आज के उपाय……….

देवी दुर्गा की उपासना करे। दुर्गा सप्तशती का पाठ करे।

सिंह: आज के दिन इस राशि के जातक देवी की पूजा करने के दौरान फलों को भोग लगाए। आज फल बांटना भी शुरू रहेगा। अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखे। किसी बड़े काम को सफलतापूर्वक अंजाम दे सकते है। सेहत की बात करे तो आज के दिन बाहर का भोजन करने से दूरी बनाए रखे तो ही बेहतरी है। पानी की कमी की वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या पेश आ सकती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

कन्या: आज किसी गलती को बार-बार न दोहराए। इससे आने वाले समय में हानि उठानी पड़ सकती है। किसी भी बात को प्रतिष्ठा का सवाल न बनाए। इससे संबंधों में कड़वाहट पैदा हो सकती है। सरकारी कर्मचारी को आज के दिन परेशानी पेश आ सकती है। धैर्य से काम लेना ही बुद्धिमानी रहेगी। व्यापार करने वालों के लिए दिन शुभ है। सेहत की बात करे तो स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

तुला: आज का दिन पूरी तरह से आपके लिए शुभ है। पूरा दिन खुशियों से भरा रहेगा। आय के नये माध्यम प्राप्त होंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। व्यापारी अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। कार्य की वजह से अगर घर से बाहर निकल रहें हैं तो खुद को महामारी से सुरक्षित रखने के लिए सतर्कता के साथ जागरूकता बनाए रखे। सेहत की बात करे तो स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है।

वृश्चिक: आज छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की जरुरत नहीं है। अपनों पर विश्वास बनाए रखे। कामकाज का क्षेत्र आज चुनौतियों भरा रहेगा। सांझेदारी में कारोबार करने वालों के लिए सांझेदारी में नया कारोबार करने का मौका मिल सकता है। आज के दिन इस राशि के जातक देवी माता की लाल फूलों से पूजा करे। सेहत की बात करे तो शुगर के रोगी खुद को कमजोर पा सकते है।

धनु: नवरात्र के शुभ मौके पर अपने दिन की शुरूआज देवी उपासना के साथ करे। देवी को पीले रंग के वस्त्र पहना कर प्रसाद वितरण करे। लंबे समय से जिस कार्य को करने की योजना बनाए हुए थे वे कार्य आज पूरे हो सकते हैं। नौकरी की खोज करने वालों की खोज समाप्त हो सकती है। आज नौकरी का अच्छा अवसर मिल सकता है। जिस कार्य को बेहतर ढंग से पूरा करने में आप निपुण है उसकी कार्य को करने की दिशा में आगे बढ़े। जो लोक सांझेदारी में कार्य करना चाहते हैं उनके लिए यह विचार लाभदायक साबित हो सकता है। घर में किसी वजह से आज कलह का वातावरण बन सकता है। सेहत की बात करे तो सर्दी, जुकाम व खांशी की परेशानी पेश आ सकती है।

मकर:आज मन में उठ रहें नाकात्मक उफान शांत होंगे। आर्थिक दूष्टि से भी राहत भरा दिन रहेगा। इस राशि के जातक आज के दिन देवी के साथ हनुमान की उपासना करे तो अच्छा रहेगा। माता-पिता के साथ रहने वाले जातक आज के दिन घर से बाहर निकलते समय माता-पिता का आर्शिवाद लेकर घर से निकले। सेहत की बात करे तो आज के दिन एलर्जी की समस्या पेश आ सकती है।

कुभ: आज के दिन बीती बातों को भूलकर आगे बढ़ने में ही समझदारी है। व्यापारियों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। कारोबार में बढ़ौतरी दर्ज होगी। सेहत की बात करे तो धकावट के साथ शारीरिक कमजोर महसूस कर सकते है। घर के माहौल को खुशनुमा बनाए रखे।

मीन: आज के दिन अपने भाई-बहनों का पूरा सहयोग करे तो साथ ही कार्य स्थल पर सहकर्मी की मदद करनी पड़ सकती है। रसायन या फिर दवां बिक्री का कार्य करने वाले व्यापारियों के लिए आज का दिन लाभ वाला रहने वाला है। कानून प्रक्रिया का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बेहतर है कि अपने कार्य को अंजाम देने समय नियमों व कानूनों को पूरी तरह से अमलीजामा पहनाए। आज के दिन देवी उपासना के दौरान पीले रंग के फूल चढ़ाए। सेहत की बात करे तो आंखों से जुड़ी परेशानी पेश आ सकती है।

भविष्यवाणीकर्ता- पं.भुवनेश्वर शर्मा चम्बा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *