आज इस राशि के लोग इन रंगों से खेलेंगे तो मिलेगा लाभ

चम्बा की आवाज…………………….आज का राशिफल


मेष: आज आपकों अचानक से लाभ होने वाला है। इस लाभ के माध्यम से आप अपने पुराने ऋण संबन्धि मामलों को निपटारा कर सकेंगे। आज आप खुद को अकेला न रखे वरना नाकात्मक भावनाएं मन में पैदा हो सकती हैं। आज आपकों पीला, गुलाबी या लाल गुलाल रंग का प्रयोग करना चाहिए। सेहत की बात करे तो आज के दिन स्किन संबन्धित समस्या परेशानी पैदा कर सकती है।
वृष: आज के दिन दूसरों के विवाद में खुद का डाले। लेने के देने पड़ सकते हैं। कठिन कार्यों पर जीत हासिल करने का दिन है। व्यापार के मामलों को लेकर किसी बैठक में भाग लेने जा रहे है तो आज आपकों कामयाबी हासिल होगी। सेहत की बात करे तो गृहों की चाल देखते हुए आपकों हिदायत दी जाती है कि वैश्विक महामारी के चपेट में आने से खुद को बचाने के लिए इससे जुड़े नियमों को कठोरता के साथ पालन करें। वरना इसकी चपेट में आने की पूरी-पूरी आशंका बनी हुई है।
आज का पंचांग…………………..
राष्ट्रीय मिति चैत्र 8, शक संवत 1943 चैत्र कृष्ण प्रतिपदा व दिन सोमवार है। आज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए।
आज का राहुकाल……………
आज का राहुकाल सुबह साढ़े 7 से सुबह 9 बजे तक है।

आज का शुभमुहूर्त…………
अभिजित मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 1 मिनट से दोपहर 12 बजकर 51 मिनट तक रहेगा। इस समय में शुभ कार्यों को अंजाम देने से सुखद व लाभदायक फल प्राप्त होगा। अमृतकाल सुबह 9 बजकर 41 मिनट से सुबह 11 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से दोपहर 3 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। आज अगर आप कोई नया कार्य करना चाहते हैं तो शुभ मुहूर्त का ध्यान अवश्य रखे।
मिथुन: आज के दिन अपने पुराने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताए मन प्रसन्न रहेगा। आज अपने कार्य को दूसरों के भरोसे हरगिज न छोडे। विशेषकर पैसे से जुडे़ मामलों को तो जितना हो सके स्वयं ही अंजाम दे। आज आपके गुप्त शत्रु सक्रिय हो सकते हैं। इसलिए सतर्कता बनाए रखे। आज के दिन आप हरे और हल्के रंगों को प्रयोग करे तो आपके लिए दिन अच्छा रहेगा।
कर्क: धन की कमी को लेकर खुद को चिंता में डूबोए रखने से बेहतर है कि खुद को प्रसन्न रखने का प्रयास करे तो छोटी-छोटी खुशियों में खुद को पूरी तरह से शामिल करे। जिनकी अब तक शादी नहीं हुई है उनकी शादी की बात आज बनती हुई दिखाई दे रही है। अगर कहीं बात चल रही है तो तो वहां अवश्य संपर्क करे। सेहत की बात करे तो खून से संबन्धित परेशानी के प्रति सतर्क रहे। इन्फेक्शन होने की संभावना बनी हुई है। अपनों को लाल, पीला और नीला व गुलाल रंग लगाए।
सिंह: आज के दिन सकारात्मक सोच वालों के साथ अपना दिन बिताए। जो लोग अपने घरों से दूर हैं वे आज फोन के माध्यम से अपनों से संपर्क करे। यदि घर में ठाकुर जी मौजूद हैं तो उनको पीला रंग भेंट करे और अपनों को भी यही रंग लगाए। सेहत की बात करे तो आज के दिन संभल कर चलने में ही भलाई है। विशेषकर सीढ़ियों को उतरते समय बेहद सावधानी बरते। चोटिल होने की संभावना बनी हुई है।
कन्या: आज के दिन खर्चों के प्रति सजग रहे तो बेहतर होगा। आर्थिक तंगी का सामना करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। लंबी दूरी की यात्रा को आज के दिन टाल दे तो बेहतर होगा। वरना यह यात्रा आपके के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। आज के दिन लाईट ग्रीन व लाईट ब्लू रंग का प्रयोग करे। सहेत की बात करे तो पैरों में दर्द व सूजन की परेशानी पेश आ सकती है।
तुला: अपने जरुरी दस्तावेजों को संभाल कर रखे वरना उनके गुम होने या फिर खोने के आसार नजर आ रहें हैं। आज के दिन घर के बड़े बुजुर्गों के साथ अपने पूर्वजों को आर्शिवाद ले। आपकों के रूके हुए कार्यों के पूरा होने के तेजी आएगी। आज नशे से खुद को दूर रखे वरना बॉस की नाराजगी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। सेहत की बात करे तो आज पेट गैस की समस्या पेश आ सकती है। इसलिए बेहतर है कि आज खुद को जंक फूड से दूर ही रखे।
वृश्चिक: आज के दिन खुद को जिम्मेदारियों के बौझ तले दवा होने की वजाए जिम्मेवारियों का आनंद लेते हुए उनका निर्वाहन करे तो मन प्रसन्न रहेगा और मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलेगी। अगर आप कलाकार है तो अपने व्यक्तित्व को मुखर बनाए। घर में मेहमान आ सकते हैं जिससे घर में खुशी का माहौल बना रहेगा। सेहत की बात करे तो आज के दिन ह्दय रोगियों को सचेत रहने की जरुरत है। गर्भवती महिलाएं सेहत के साथ खानपान का विशेष ध्यान रखे। गुलाबी एवं हरे गुलाल का प्रयोग करे तो बेहतर होगा।
धनु: ग्रहों की स्थिति कार्यों में बाधा डालने वाली बनी हुई है। ऐेसे में आज के दिन होली का खूब मजा ले ताकि मन प्रसन्न रहे। आक्रोश में आने से कोई बड़ा नुक्सान हो सकता है। खुद को इगो क्लैश से बचाए तो साथ ही डेबिट व क्रेडिट कार्ड को संभाल कर रखने की आवश्यकता है। परिवार के साथ अपने संबंधों को मधुर बनाने का बेहतरीन समय है। सूझबूझ के साथ निर्णय ले तो साथ ही बैंगनी, गहरा पीला और लाल रंग या गुलाल का प्रयोग करे तो दिन बेहतर गुजरेगा। सेहत की बात करे तो दिन ठीक रहने वाला है।
मकर: आज के दिन अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए बचत की योजना का निर्णय कर ले तो बेहतरी होगी। ऑन लाईन पैसे के लेन-देन को सावधानी के साथ अंजाम दे तो बेहतर रहेगा। मीडिया के साथ जुड़े लोग अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रीत करे। अच्छें परिणाम प्राप्त होंगे। घर के बुजुर्गों को प्रसन्न रखे तो साथ ही अपने परिवार के साथ समय गुजारे। सेहत की बात करे तो इंफेक्शन और वायरस के प्रति सचेत रहे। वरना चपेट में आने की संभावना बनी हुई है। आज हल्का नीला, हरा और लाल रंग के साथ गुलाल का प्रयोग करे।
कुंभ: आज के दिन अपनी प्रतिभा से दूसरों को रूबरू करवाए। आज अपनी सेहत के प्रति हरगिज लापरवाही न बरते। गले व फेफड़े से संबन्धित रोग की समस्या पेश आ सकती है। शारीरिक सक्रियता को बनाए रखे। किचन में काम करते समय चोटिल होने की संभावना है। विशेषकर हाथों को ख्याल रखे। भोलेनाथ के परिवार को आज के दिल गुलाल भेंट करे।
मीन: आज के दिन खुद को अधिक तनाव व चिंता की स्थिति में न जाने दे। होली के त्यौहार को पूरे जोश के साथ मनाए और इसका पूरी तरह से आनंद ले। अगर किसी की आप आर्थिक मदद करना चाहते है तो अपनी क्षमता व जरुरत से अधिक न करे। परेशानी पेश आ सकती है। संपत्ति चोरी होने का खतरा बना हुआ है। सेहत की बात करे तो आज मच्छरों से खुद को बचा कर रखे वरना जनित रोग होने का खतरा बना हुआ है। आज के दिन पीला, लाल व गुलाबी रंग से खेले तो बेहतरी होगी।

भविष्यवाणीकर्ता: पं.भूवनेश्वर शर्मा चम्बा।