सितारों की देखो चाल, इन्हें हुआ नुक्सान तो ये हुए मालामाल

चम्बा की आवाज…….. आज का राशिफल
मेष-आज इन राशि के जातकों को सरकारी सम्मान हासिल हो सकता है तो साथ ही बॉस द्वारा दिए गए कार्यों के प्रति गंभीरता दिखाते हुए उन्हें समय रहते पूरा करे। आज आप खुद को सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिए अगर किसी सरकारी योजना का लाभ लेने का विचार कर रहें है तो उसे तुरंत अमल में लाए लाभ प्राप्त होगा। सरकारी नौकरी के चाहवान युवा मन लगाकर परीक्षा की तैयारी करे। इन दिनों किया गया अध्ययन आपकों सफलता दिलाने में कारगार साबित हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करे तो मधुमेह के रोगी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजगता बनाए रखे।


वृष-भाग-दौड़ भरे जीवन को आराम की आवश्यकता है तो साथ ही अपनों के साथ समय बिताना लाभकारी रहेगा। साफटवेयर कंपनी में काम करने की इच्छा रखने वालों को आज किसी बड़े प्रोजैक्ट में कार्य करने का मौका मिल सकता है। अनाज का व्यापार करने वाले अनावश्यक स्टॉक रखने की इच्छा न पाले नुक्सान उठाना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की बात करे तो हड्डियों का रोग सता सकता है। छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव लेना ठीक नहीं है। क्रोध पर नियन्त्रण पाने से परिस्थितियों पर काबू पाया जा सकता है।


मिथुन- आज के दिन बन रहें कार्यों के बाधा पैदा हो सकती है लेकिन अनाश्वयक रूप से परेशान होने की जरुरत नहीं है। अपना जरुरी डाटा संभाल कर रखे चोरी होने का खतरा है। कारोबारी अपने व्यापार को ओर बेहतर बनाने के लिए बड़े ग्राहकों के साथ-मजबूत पार्टनर के साथ तालमेल स्थापित करे। किसी प्रकार का नशा करते हैं विशेषकर धूम्रपान व शराब सेवन तो उसे त्यागना ही सेहत के लिए लाभकारी रहेगा। इस राशि की महिलाएं अगर अपना वजन कम करना चाहती है तो समय उचित है।


आज का पंचांग
6 मार्च वार शनिवार आज फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है। राहु काल में शुभ कार्य न करे। आज अभिजीत मुहूर्त है। आज वज्र योग है। दिशा शूल पूर्व दिशा है।
राहुकाल- आज शनिवार को राहु काल का समय सुबह 9 बजकर 37 मिनट व 12 सैकेंड़ से 11 बजकर 4 मिनट व 59 सैकेंड़ तक रहेगा। इस समयावधि में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य को न करे।
अशुभ मुहूर्त का समय- आज के दिन सुबह 6 बजकर 41 मिनट व 21 सैकेंड़ से लेकर दोपहर 12 बजकर 56 मिनट व 10 सैकेंड़ तक का समय अशुभ मुहूर्त के दायरे में आता है।
शुभ मुहूर्त का समय- पंचांग के अनुसार आज शनिवार को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट व 21 सैकेंड़ से लेकर 12 बजकर 56 मिनट व 10 सैकेंड़ तक का समय शुभ कार्यों को अंजाम देने के लिए उचित है।

कर्क-आज अदालती मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अपने मनोबल को ऊंचा बनाए रखने के लिए खुद को कार्य में व्यस्थ रखे। अपने साथ कार्य करने वाली महिला सहकर्मी का सम्मान करे तो साथ ही उसके सहयोग से बिगड़े हुए कार्यों को ठीक करने में सफलता मिल सकती है। व्यापारियों को अपने से छोटे व्यापारियों अथवा अपने साथ कार्य करने वालों की मदद के लिए आगे आना चाहिए इससे लाभ प्राप्त होगा। युवा बेवजह विवाद से बचे तो साथ ही वाहन चलाते समय सतर्क रहे। चोटिल होने का खतरा है।


सिंह- आज की दिन लाभ कमाने वाला है। इसलिए जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहें हैं वहां मन लगाकर अपने कार्य को अंजाम दे। इस बात का विशेष ध्यान रखे कि आज बॉस की नाराजगी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। बेहतर है कि बॉस के साथ तालमेट बिठाए। व्यापार को लेकर अधिक चिंतित होने की जरुरत नहीं है। सकारात्मक रूख अपनाते हुए आगे बढ़े कार्यों में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट संबन्धित समस्या पेश आ सकती है। घर में बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता की स्थिति बन सकती है।


कन्या- जो लोग समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं वे आज अपनी इस योजना को अंजाम दे सकते हैं। टीमवर्क के साथ कार्य करेंगे तो बेहतर परिणाम सामने आएंगे। जो लोग पार्टनरशिप पर व्यापार कर रहें हैं आज उन्हें लाभ मिलेगा। इस राशि के वे जातक जो की थायराईट की समस्या से परेशान है वे अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता दिखाए।


तुला- इस राशि के जातक दूसरे की बातों पर ध्यान न दे। मन में भ्रम पैदा होने वाली स्थिति बन सकती है। एकाग्रता के साथ अपने मन की सुने और उसके अनुरूप ही अपने कार्य को अंजाम दे बेहतर रहेगा। बड़ों से सलाह मशवरा किए वगैर किसी बड़े कार्य अथवा डील को अंजाम न दे। व्यापार क्षेत्र से जुडे़ जातकों को आज मनचाहा लाभ मिलने की उम्मीद है। माईग्रेन से ग्रस्त लोग आज अपना विशेष ध्यान रखे। सिर पर चोट लगने की संभावना बनी हुई है।


वृश्चिक- आज किसी प्रकार की योजना का निर्माण करने या फिर उसे अंजाम देने के लिए उचित मौका है। कामकाज के तनाव से कुछ समय तक खुद को दूर रखे मानसिक परेशानी से राहत मिलेगी। विदेशी कंपनियों में कार्य करने की इच्छा रखने वालों को आज अपने आवेदन का सकारात्मक जबाव प्राप्त होगा। व्यापार क्षेत्र से जुड़े इस राशि के जातकों के लिए लाभ प्राप्त करने वाला दिन है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज की दिन बेहतर है। अपने खानपान में पौष्टिक आहार को प्राथमिकता दे।


धनु-आज काम के सिलसिले में भागदौड़ करनी पड़ सकती है तो आज के दिन सकारात्मक विचारों का स्वाग्त करे। खुद को यात्रा के लिए मानसिक रूप से तैयार रखे। बॉस के साथ मधुर संबंधों का आज लाभ मिल सकता है। खाद्य वस्तुओं की बिक्री से संबन्धित कार्यों से जुड़े जातकों को आज लाभ प्राप्त होगा। स्वास्थ्य की बात करे तो आज थकान के साथ कमजोरी महसूस होगी इसलिए अपनी सेहत का ध्यान अवश्य रखे। घर में बड़े-बजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर चिंता की स्थिति पैदा हो सकती है।


मकर- आज मन नाकारात्मक भावों से भरा रहेगा। ऐसे में अपने मनोबल को हरगिज कम न होने दे। आज के दिन कार्यालय में साथ कार्य करने वाले सहकर्मी अथवा सहयोगी के साथ किसी भी प्रकार की विवाद की स्थिति पैदा न होने दे। व्यापारी वर्ग को आज के दिन कानून-दावपेचों की वजह से परेशानी पेश आ सकती है। अपने कार्यों को निर्धारित समय में निपटाने का प्रयास करे। इससे मानसिक तनाव से निजात मिलेगी तो साथ ही इसका स्वास्थ्य पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा।


कुंभ- आज के दिन मनमुताबिक परिणाम नहीं मिलने पर आवेश में न आए। व्यापार क्षेत्र से जुडे़ जातकों को आज के दिन बड़े ग्राहकों के माध्यम से लाभ मिलने की संभावना बनी हुई है। जो लोग सरकारी कामकाज के क्षेत्र से जुड़े हुए है उनके लिए आज का दिन शुभ है। संगीत की दुनिया से नाता रखने वालों को अपनी प्रतिभा दिखाने का आज बेहतर मौका हासिल हो सकता है विशेषकर गायन से जुड़े लोगों को आज का दिन विशेष लाभ देने वाला है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन चिंता की स्थिति पैदा करेगा। विशेष रूप से छाती का दर्द परेशानी में ड़ाल सकता है। मित्रों से आर्थिक मदद मिलने की आस लगाए बैठे जातकों की यह उम्मीद आज पूरी हो सकती है।


मीन- आज दूसरों के मामलों में टांग न अडाए तो ही बेहतर है। वरना नुक्सान उठाना पड़ सकता है। जो लोग खाद्य सामग्री व शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें आज अपने व्यापार में अधिक लाभ मिलने वाला है। जो लोग पर्सनल लोन लेना चाहते हैं उन्हें कुछ समय तक अपनी इस योजना का ठंडे़ बस्ते में ड़ालने में ही बेहतरी समझनी चाहिए। स्वास्थ्य की बात करे तो आज आपकों कमर व बदन दर्द की परेशानी सता सकती है। अपने जीवन साथी को प्रसन्न रखे तभी दांपत्य जीवन बेहतर बनेगा।

भविष्यवाणीकर्ता- पं‍.भुवनेश्वर शर्मा चम्बा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *