किसे होगा धन लाभ तो किसे होगी स्वास्थ्य संबन्धि परेशानी- सुनते है सितारों की जुबानी

चंबा की आवाजआज का राशिफल
मेष- आज इस राशि के व्यापारी अपनी भाषा मधुर बनाए रखे तो साथ ही अपने कारोबार को धैर्य के साथ अंजाम दे। मनपंसद तरक्की मिलने की संभावना है तो साथ ही तबादले के भी योग बनते नजर आ रहें है। कारोबारी अपने व्यापार को और बढ़ाने के लिए ऑन लाईन व्यापार करने की दिशा में कार्य करे। स्वास्थ्य की बात करे तो आज चोट लगने की आशंका बनी हुई है इसलिए वाहन चलाते समय गति पर नियंत्रण बनाए रखे। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता की स्थिति बन सकती है।


वृष- इस राशि के जातक अपने कारोबार को अंजाम देते समय सोच विचार से काम ले तो साथ ही वरिष्ठ सहयोगियों की सलाह अवश्य ले। कार्य स्थल पर नियम व अनुशासन भी अवश्य बनाए रखे। अनाज के कारोबारियों को लाभ मिलेगा लेकिन गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता हरगिज न करे। स्वास्थ्य की दृष्टि से पांव में चोट लगने की संभावना है।


मिथुन- इस राशि के जातकों के लिए आज का दिन लाभ देने वाला दिखाई दे रहा है। आज अपने सभी लंबित पड़े कार्यों को निपटाने का मौका हरगिज न चूके। काम का बौझ बढ़ने के साथ तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। व्यापार की बात करे तो खुदरा कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए आज का दिन नुक्सान देने वाला हो सकता है। ग्राहकों की अनदेखी व उधार के वापिस नहीं मिलने की वजह से परेशानी पेश आ सकती है। जो लोग नौकरी की तालाश में है उन्हें आज कोई खुशखबरी मिल सकती है। स्वास्थ्य की बात करे तो चर्म रोग से संबन्धित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस राशि की महिलाएं सौंदर्य उत्पाद का प्रयोग ध्यानपूर्वक करे। गंभीर परेशानी का कारण बन सकता है।

आज का पंचांग-: पंचाग के अनुसार आज यानी मंगलवार दिनांक 2 मार्च 2021 को माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। इसे संकष्टी चतुर्थी भी कहा जाता है। यह पर्व भगवान गणेश जी को संर्पित है। आज का नक्षत्र चित्रा है और चंद्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा है। इस वजह से आज कुछ राशियों को नुक्सान उठाना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में धैर्य बनाए रखना बेहद जरुरी है।

कर्क- आज इस राशि वाले जातकों को क्रोध अधिक आ सकता है और इस स्थिति में संयम व बुद्धिमत्ता के साथ काम नहीं लिया तो जल्दबाजी व गुस्से में लिया गया निर्णय नुक्सानदायक साबित होगा। जो लोग अपने कारोबार में बदलाव करने की योजना बना रहें हैं वे अभी थोड़ा रूक जाए क्योंकि इसके लिए अपनी समय उचित नहीं है। जल्द ही इसके लिए अनुकूल समय बनेगा। जहां तक स्वास्थ्य की बात है तो कोई चिंता की स्थिति बनती हुई नहीं दिखाई दे रही है। इतना जरुर है कि अगर कोई पुरानी चोट लगी हुई है तो उसके प्रति सतर्कता बनाए रखे क्योंकि दोबारा घायल होने की संभावना है। पारिवारिक विवादों को सुलझाने का प्रयास करे सफलता हासिल होगी।


सिंह- अपनों के साथ मिल कर रहें अन्यथा कोई अपना करीबी दुख का कारण बन सकता है। कार्यालय की गुप्त योजनाएं व अन्य जरुरी जानकारी किसी भी अज्ञात व बाहरी व्यक्ति के साथ सांझा न करे। शेयर मार्किट के साथ जुड़े इस राशि के जातक सोच समझ कर पैसा लगाए। समय ठीक नहीं है जिस वजह से बड़ा आर्थिक नुक्सान हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करे तो आज सजगता के साथ वाहन चलाने की आवश्यकता है क्योंकि जरा सी लापरवाही किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। परिवार की परेशानी से निजात पाने में भाई-बहनों को साथ मिल सकता है।


कन्या- आज विवादों में घिरने की संभावना है। इसलिए छोटी-मोटी बात को अनदेखा कर दे तो साथ ही किसी प्रकार के विवाद में खुद को न उलझाए। लंबित कार्यों की सूची लंबी होती जा रही है इसलिए ऐसे कार्यों का शीघ्र निपटारा करने के लिए उन पर ध्यान दे। इस राशि के छात्र अपनी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए परीक्षा की तैयारी में पूरी तरह से जुट जाए। जहां तक स्वास्थ्य की बात है तो शरीर के कुछ भागों में आज दर्द हो सकती है जिसमें कमर व गर्दन शामिल है। परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है तो वहीं घर से दूर रहने वाले इस राशि के जातक के लिए अपनों से मिलने का योग है।


तुला- इस राशि के वह जातक जो कि सोना-चांदी के कारोबार से जुड़े हुए हैं उन्हें कल से अच्छा लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा। नौकरी पेश वाले जातक अपने बॉस की बात को कतई अनसुना न करे और अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी तैयारी कर ले। स्वास्थ्य की बात करे तो पुराने रोग से परेशान लोगों को आज राहत मिल सकती है तो साथ ही सेहत में भी सुधार होगा। घर में मेहमान आने के चलते घर में खुशाी का माहौन बना रहेगा। अपने जीवन साथी को खुश रखने के भरपूर प्रयास करे ताकि आपका विवाहिक जीवन खुशहाल बना रहे।


वृश्चिक– आज किसी दिव्यांग व्यक्तक की अवश्य मदद करे तो साथ ही खुद को चाटुकारों से बचाए रखे। कार्यालय के कार्य पर ध्यान केंद्रीत करे और कार्य को अंजाम देते हुए सतर्कता बनाए रखे क्योंकि गलतियां होने की संभावना है। कारोबार करने वालों के लिए आज का दिन परेशानी भरा रहेगा। इस स्थिति में अपने धैर्य से काम ले। अभिभावक अपने बच्चों के प्रति विशेष ध्यान दे और उनकी शिक्षा के प्रति अपनी गंभीरता व सक्रियता दिखाए। स्वास्थ्य की बात करे तो इस राशि की गर्भवती महिलाएं अपनी सेहत के प्रति सजग रहें और चिकित्सक की राय लिए वगैर कोई भी दवाई हरगिज न खाए। परिवार के साथ समय गुजारने का यह उचित अवसर है इसे हरगिज न गवाए।

धनु- आज कार्य स्थान पर अपने कार्य को बेहद सजगता के साथ अंजाम दे। कोरोबारी व्यापार में जाखिम लेने की सोच रहें हैं तो इस दिशा में आगे कदम बढ़ाने के लिए यह उपयुक्त समय है। मनचाहा लाभ मिलने के योग है। जो युवा अपने माता-पिता की बातों को अनसुना करते हैं उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की बात करे तो आज तबीयत खुराब रह सकती है। मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से बुखार आ सकता है तो साथ ही डेंगू और मलेरिया की चपेट में आने का भी खतरा बना हुआ है। इसलिए अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखे। खर्च का भाव बन रहा है इसलिए अपनी इच्छाओं पर संयम बनाए रखे।


मकर-
आज आप को अपनी मेहनत का फल मिलेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज अपने कार्य को पूरी मेहनत पर लग्न के साथ अंजाम दे। विरोधी आज आपकों भ्रमित करने का प्रयास कर सकते हैं। कारोबारियों के लिए मुनाफा कमाने का अवसर है। स्वास्थ्य की बात करे तो आज अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान दे। अनिद्रा, थकान, पेट दर्द और गैस जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है। काम समाप्ति के बाद अपने परिवार संग समय बिताए।

कुंभ- इस राशि के जो जातक पिछले कई दिनों से बाजार में पैसा निवेश करने की सोच रहें हैं उन्हें अब अपनी इस योजना को अंजाम देने का सही समय आ गया है। ऐसा करने से उन्हें लाभ प्राप्त हो सकता है। इतना जरुर है कि किसी भी नई डील को अंजाम देते समय धैर्य से काम ले। काम में सुधार आएगा तो साथ ही सहकर्मियों के बीच मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। स्वास्थ्य की बात करे तो सांस से संबन्धित परेशानी पेश आ सकती है। इस स्थिति में तुरंत चिकित्सक से परामर्श ले तो साथ ही घर में विवाद पैदा होने की आशंका है।


मीन- आज नये विचारों के साथ रचनात्मक कार्यों के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करना बेहतर रहेगा। कार्य क्षेत्र से गैर हाजिर न रहे तो साथ ही जोखिम भरे कार्यों को अंजाम देने से लाभ प्राप्त हो सकता है। आज पार्टनरशीप के ऑफर आ सकते हैं लेकिन अंतिम निर्णय काफी सोच समझ करे ले। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों को सफलता मिलने की उम्मीद है। परिवार में नया विवाद होने होने की संभावना है। इस स्थिति से पार पाने के लिए संयम के साथ काम ले तो साथ ही स्वास्थ्य संबन्धित परेशानी पेश आ सकती है। चिकिस्त्क का परामर्श आवश्यक रहेगा।

भविष्यवाणीकर्ता-पं.भुवनेश्वर शर्मा चम्बा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *