पवित्र मणिमहेश यात्रा के दौरान नहीं सताएगी यह समस्या, NH ने यह पुख्ता व्यवस्था योजना तैयार की

चंबा,( विनोद ): पवित्र मणिमहेश यात्रा के दौरान एनएच 154-A बाधित न हो इस बात को सुनिश्चित बनाने के लिए एनएच मंडल चंबा के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी नहीं मिलेगी और सरकारी अवकाश के दिन भी उन्हें सतर्क रहना होगा। यही नहीं यात्रा के दौरान पठानकोट-चंबा-भरमौर एनएच मार्ग पर ऐसे साइन बोर्ड स्थापित होंगे जिन पर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के पद व नाम सहित मोबाइल नंबर लिखे रहेंगे ताकि यात्रा के दौरान राष्ट्रीय उच्च मार्ग बंद होने पर उक्त नंबरों पर संपर्क करके मदद प्राप्त की जा सके।

 

एनएच मंडल चंबा के अधिशासी अभियंता संजीव महाजन ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि पहली बार इस प्रकार की व्यवस्था की जा रही है ताकि मणिमहेश यात्रा( Manimahesh Yatra )पर आने वाले श्रद्धालुओं को सड़क बंद होने की वजह से किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े तो साथ ही यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु अपने साथ कड़वे अनुभव की बजाए अच्छा अनुभव लेकर जाए।

 

महाजन ने कहा कि यहीं नहीं यात्रा के दौरान इस एनएच मार्ग पर प्रत्येक 10 किलोमीटर के बाद एक जेसीबी मशीन तैनात रहेगी तो साथ ही जिला प्रशासन द्वारा इस मार्ग के विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर स्थापित किए जाने वाले आपदा राहत शिविरों में विभाग का एक कर्मचारी 24 घंटे मौजूद रहेगा। अधिशासी अभियंता ने बताया कि विभाग ने विस्फोटक सामग्री की भी पूरी व्यवस्था कर ली है ताकि इन मार्ग पर कोई बड़ी चट्टान बांधा बनती है तो उसे तुरंत हटाया जा सके।

 

ये भी पढ़ें: तरवाई जांच प्रक्रिया ठंडे बस्ते में।

 

विश्व प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा के दौरान करीब 80 सरकारी व निजी मशीनरी तैनात रहेगी ताकि जैसे ही कोई सड़क भाग किन्हीं कारणों से बंद होता है तो उसे तुरंत खोलने की प्रक्रिया को अंजाम दिया जा सके। अधिशासी अभियंता एन.एच.मंडल चंबा की माने तो इस सड़क भाग पर एक दर्जन के करीब ऐसे स्थान चिन्हित किए गए हैं जो कि भूस्खलन या फिर रास्ता बंद होने की दृष्टि से संवेदनशील है। ऐसे में विभाग ने इस स्थानों के लिए विशेष व्यवस्था की है।

 

ये भी पढ़ें: चंद्रयान पर चंबा के नेता क्या बोले ?