अंबेडकर जयंती: कांग्रेस व भाजपा ने भारत संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर को याद किया

चंबा, ( विनोद ): जिला चंबा में अंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई गई। सामाजिक संगठनों के अलावा राजनैतिक संगठनों ने अपने-अपने तरीके से बाबा साहेब काे याद किया। जिला मुख्यालय में उपायुक्त कार्यालय परिसर चंबा के समीप स्थापित बाबा साहेब की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर बाबा साहेब के दिखाए हुए मार्ग पर चलने की बात कही गई तो साथ ही उनके द्वारा देश को दी गई सबसे बड़ी सौगात भारत का संविधान के निर्माण में उनके योगदान को भी याद किया गया।

 

कांग्रेस विधायक चंबा ने श्रद्धासुमन अर्पित किए

 

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी चंबा ने सदर विधायक चंबा नीरज नैयर की अगुवाई में डा. भीमराव जयती मनाई। सदर विधायक ने उपायुक्त कार्यालय के समीप स्थापित डा. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किए और इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने बाबा साहेब केे जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण बताया।

 

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने अपने जीवनकाल में शिक्षा को इतना अधिक महत्व दिया है कि कई विषयों उन्हें डाक्टरेट की उपाधि हासिल थी। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बेहतरीन संविधान देने का पूरा श्रेय बाबा साहेब को जाता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान को भारत का दिल कहा जाता है और इसका निर्माण बाबा साहेब ने किया। आज पूरे विश्व में भारत का संविधान सबसे बेहतरीन संविधान माना जाता है। 

 

 

ये भी पढ़ें: चिट्टा लेकर चंबा आ रहें 2 युवक गिरफ्तार हुए।

 

BJP ने कहा बाबा साहेब ने समाज के कमजोर वर्गों को हक दिलाया

उधर पूर्व भाजपा विधायक चंबा पवन नैयर की अगुवाई मेें भाजपा मंडल चंबा ने भी बाबा साहेब को याद करते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। पूर्व विधायक की अगुवाई में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बाबा साहेब अमर रहें के नारे भी लगाए। भाजपा पूर्व विधायक ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों को सुरक्षित बनाने के लिए बाबा साहेब ने जो योगदान दिया उसे भूलाया नहीं जा सकता।

 

ये भी पढ़ें: चोरी की वारदात को इस तरह अंजाम दिया,सीसीटीवी कैमरे ने खोली पोल।

 

हिमाचल प्रदेश एस.सी./एस.टी.विकास निगम के पूर्व राज्य उपाध्यक्ष जय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा साहेब ने महिलाओं, मजदूरों के अधिकारों को सुरक्षित बनाने के लिए जो कदम उठाए आज उनके दम पर ही महिलाओं को सिर उठाने और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हाेने का गौरव हासिल हुआ है। उन्होंने मजदूरों के अधिकारों को भी सुरक्षित बनाया जिससे समाज के कमजोर वर्गें का शोषण बंद हुआ। जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल व भाजपा  मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार ने भी इस मौके पर डा. भीमराव अंबेडकर को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

 

ये भी पढ़ें: चंबा के नये DC का यह है प्लान!