जिला चंबा: 1 नेशनल हाईवे सहित 140 संपर्क मार्ग बंद

बिजली,पानी व सड़क व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई

चंबा, (विनोद): रविवार को जिला चंबा में 1 नेशनल हाईवे सहित 140 संपर्क मार्ग बंद रहें। वाहनों की आवाजाही नहीं होने से लोगों को परेशानी पेश आई। पठानकोट-चंबा-भरमौर नेशनल हाईवे पर 23 घंटों के बाद यातायात व्यवस्था मैहला से आगे सुचारू हो पाई।
 जिला चंबा में बारिश व बर्फबारी से समूचा जनजीवन प्रभावित रहा। रविवार को हालांकि पूरा दिन लोक निर्माण विभाग व बिजली बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी अपनी प्रभावित व्यवस्था को सुचारू बनाने में जुटे रहें लेकिन बारिश व बर्फबारी ने उनकी मेहनत पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
पांगी की बात करे तो पांगी का समूचे विश्व के साथ सड़क संपर्क पूरी तरह से कट गया है। यहां के लोगों को शेष विश्व के साथ जोड़ने वाला किलाड़-गुलाबगढ़, किलाड़-लाहौल-स्पीति व किलाड़-चंबा वाया जोत मार्ग पूरी तरह से बर्फबारी के कारण बंद पड़े हुए हैं।
घाटी के भीतर की बात करे तो यहां की पंचायतों का भी घाटी मुख्यालय किलाड़ से पूरी तरह सड़क संपर्क कट चुका है। सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ चुकी है। जिला की बिजली व्यवस्था की बात करे तो रविवार को 567 बिजली के ट्रांसफार्मर पूरी तरह से ठप रहे। इस कारण जिला के सैंकड़ों गांव पिछले कुछ दिनों से अंधेरे में डूबे हुए हैं।
जिला चंबा में सबसे अधिक बिजली व्यवस्था तीसा में प्रभावित हुई है। यहां बिजली के 138 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। इसके अलावा भरमौर में 110, डल्हौजी में 105, चंबा में 70 और पांगी में 13 ट्रांसफार्मर बंद है। सड़कों की बात करे तो रविवार को लोनिवि मंडल चंबा के दायरे में आने वाले 34 मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहें। 
जिला के जनजातीय उपमंडल भरमौर व पांगी के लोगों को सड़क व बिजली की समस्या के साथ-साथ पेयजल समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। यहां कई जगहों पर पानी की पाईपें जम चुकी हैं तो कई स्थानों पर ये फट गई है। अकेले भरमौर में ही 49 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई है।
घरों को भी पहुंचा नुकसान

जिला चंबा में भारी बारिश व बर्फबारी की वजह से अब तक आधा दर्जन मकानों को नुकसान पहुंचा है तो एक गौशाला भी क्षतिग्रस्त हुई है। चंबा उपमंडल में एक, सलूणी में 3, भरमौर में 1 व डल्हौजी में भी 1 कच्चा मकान क्षतिग्रस्त हुआ है।
उपायुक्त चंबा डी.सी.राणा ने कहा कि जिला चंबा में बारिश व बर्फबारी की वजह से प्रभावित हुई व्यवस्थाओं को फिर से सुचारू बनाने के लिए संबंधित विभाग पूरी तरह से जुटे हुए हैं। मौसम के साफ होते ही सभी प्रभावित व्यवस्थाओं को फिर से सुचारू बना दिया जाएगा।
ये भी पढ़ें……………….
. सोमवार से सरकारी कार्यालयों पर फाईव डे वीक लागू।
. 26 जनवरी तक प्रदेश के सभी शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।